डीडीए हाउसिंग योजना 2024 – आवेदन पत्र, परिणाम

दिल्ली में डीडीए हाउसिंग स्कीम: डीडीए आवास योजना 1354+ फ्लैट 2024 में आ रही है। ड्रा परिणाम 2024 पर प्रक्रियाएं, शर्तें, ऋण, फ्लैटों पर वित्त, आवेदन शुल्क, फॉर्म शुल्क, सरिता विहार, जसोला, द्वारका, वसंत कुंज, पितमपुर , सुखदेव विहार, नरेला, रोहिणी, जहांगीरपुरी, लोकनायकपुरम, सिरसपुर, पश्चिम विहार, कल्याण विहार, कोंडली घरोली और मुखर्जी नगर।

इसके बारे में: डीडीए ने 1967 में अपनी आवास गतिविधियों की शुरूआत की और दिल्ली के लोगों को दस लाख से अधिक घर उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डीडीए समाज के विभिन्न स्तरों की आवश्यकताओं और खरीद क्षमता के अनुसार दिल्ली में घरों का निर्माण कर रहा है।

हाइलाइट्स

  • डीडीए हाउसिंग स्कीम 2024 के लिए शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन.
  • डीडीए के वसंत कुंज में तैयार हो रहे फ्लैट्स में अभी काम बाकी है
  • इस स्कीम में फ्लैट्स के लिए लोग 16 February तक अप्लाई कर सकते हैं
  • इस वर्ष की हाउसिंग स्कीम में डीडीए ने कुल 1354 फ्लैट्स ऑफर किए हैं
  • वसंत कुंज में एचआईजी, एमआईजी और एलआईजी तीनों फ्लैट्स का साइज पिछली दो स्कीमों में बेहतर है
  • 1 February 2024 को अंतिम अपडेट: स्कीम पूरी तरह ऑनलाइन है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम से भी जोड़ा गया है। कुल 1354 फ्लैट्स हैं। ये फ्लैट्स वसंत कुंज और नरेला में मौजूद हैं।

    Apply for Home Loan
    I authorize Deal4loans.com & its partnering banks to contact me to explain the product & I Agree to Privacy policy and Terms and Conditions.

    नोट * – अब एलआईजी फ्लैट बड़े आकार में होंगे – 42 से 60 वर्ग मीटर।

    रेट चार्ट

    डीडीए ने एचआईजी फ्लैट्स में लोगों को अपने बजट के अनुरूप 2 बीएचके और 3 बीएचके, दोनों तरह के फ्लैट्स लेने का विकल्प दिया है। 2 बीएचके की कीमत वसंत कुंज में 93.67 से 140.72 लाख रुपये है। वहीं, 3 बीएचके फ्लैट्स की कीमत 143.03 लाख से लेकर 172.58 लाख रुपये है। वसंत कुंज में एमआईजी सेगमेंट में 2 बीएचके फ्लैट्स हैं। इन फ्लैट्स की कीमत 66.22 लाख से 85.24 लाख रुपये है जबकि एलआईजी सेगमेंट में वन बीएचके फ्लैट्स हैं, जिनकी कीमत 48 से 56.32 लाख है। इन फ्लैट्स में अभी पानी का इंतजाम नहीं हो पाया है। हालांकि डीडीए दावा कर रही है कि जबतक फ्लैट्स का ड्रॉ होगा और उसका पजेशन लोगों को मिलेगा, फ्लैट्स पूरी तरह तैयार हो जाएंगे। लेकिन इस तरह के दावे पिछली दोनों स्कीमों में भी किए गए थे, जो पूरे नहीं हो पाए थे।

    February 2024 में डीडीए हाउसिंग स्कीम “लगभग निश्चित” है। इस योजना को प्रधान मंत्री आवास योजना से भी जोड़ा गया है। आवेदन कर ब्रोशर सभी करों सहित 200 रुपये पर उपलब्ध है। कुल 12072 फ्लैटों में से, उनमें से अधिकतर रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसोला में। फ्लैटों की लागत 7.5 लाख रुपये से 1.44 करोड़ रुपये हो गई है। डीडीए ने आवेदन पत्रों और ऋण लेनदेन के लिए 10 बैंकों के साथ समझौता किया – एक्सिस बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, एसबीआई, कोटक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और केनरा बैंक।
    डीडीए फ्लैट्स आ रहा है यूपी

    जुलाई 2019

    डीडीए 17922 फ्लैटों की पेशकश करने की योजना बना रहा है। ये नरेला और वसंत कुंज में आएंगे।

    2024 में डीडीए आवास योजना का प्रमुख विवरण यहां दिया गया है

    1. डीडीए योजना आवेदन पत्र डाउनलोड के लिए यहां क्लिक करें|
    2. आवेदन पत्र जमा करने के लिए अंतिम तिथि डाउनलोड करें|
    3. अधिक जानकारी या ड्रा परिणाम की प्रक्रिया के लिए|
    4. निम्नलिखित ब्रोशर / फॉर्म निम्नलिखित बैंकों की शाखाओं से एकत्र किया जा सकता है। इसके अलावा उल्लिखित बैंकों की वेबसाइटों से ब्रोशर / फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है। आवेदक इन बैंकों की वेबसाइटों के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंकों की सूची जहां आप आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं – एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया हैं। आप इन बैंकों की किसी भी शाखा में आवेदन कर सकते हैं।
    5. आवेदक को अपने नाम पर या अपने पति या बच्चों के नाम पर दिल्ली में किसी भी आवासीय फ्लैट या साजिश का स्वामित्व नहीं होना चाहिए
    6. एक व्यक्ति केवल एक आवेदन जमा कर सकता है पति और पत्नी दोनों ही आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यदि दोनों सफल होते हैं, तो केवल फ्लैट ही बनाए रख सकता है। | भारत के किसी भी नागरिक जो आवेदन भरने के समय कम से कम 18 वर्ष का है।
    7. पंजीकरण शुल्क: सामान्य रूप से 2 लाख रुपये, ईडब्ल्यूएस के लिए 100000 रुपये, (आवेदन पत्र जमा करने के समय सबमिट)
    8. आवश्यक दस्तावेज – आधार कार्ड संख्या (अनिवार्य नहीं), पैन कार्ड अनिवार्य है

    फ्लैट / फ्लैट की लागत – डीडीए आवास योजना:

    जनता फ्लैट्स (18.85 – 30.45 वर्गमीटर) 6.68 लाख से 15.15 लाख रुपये
    ईएचएस फ्लैट्स (24.1 9 – 77.57 वर्गमीटर) 11.67 लाख से 7.7.57 लाख रुपये

    1 बेडरूम एलआईजी फ्लैट (28.34-52.63 वर्ग मीटर) रुपये 4.9 5 लाख से 28.54 लाख रुपये
    2 बेडरूम एमआईजी फ्लैट (64.04 – 109.88 वर्ग मीटर) रुपये 30.23 लाख से 70.07 लाख
    3 बेडरूम एचआईजी फ्लैट (77.57 – 142.46 वर्ग मीटर) रुपये 4.62 लाख से बढ़ाकर 1.40 करोड़

    डीडीए आवास योजना पूछे जाने वाले प्रश्न

    ब्रोशर की कीमत कितनी है? पिछली योजना के लिए ब्रोशर की लागत 150 रुपये थी। यदि आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं, तो आपको जमा करने के समय राशि का भुगतान करना होगा।

    मेरा बैंक कैसे मदद कर सकता है? आप डीडीए के साथ जुड़े बैंकों पर आवेदन कर सकते हैं। 13 बैंक पिछली बार बंधे थे।

    क्या मुझे आईडी सबूत चाहिए? आपको बस अपने पैन कार्ड की एक फोटोकॉपी चाहिए।

    क्या मैं योग्य हूं? कोई भी भारतीय नागरिक, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु लागू हो सकता है। हालांकि, यदि आप पहले से ही दिल्ली में अपने या अपने पति / बच्चे के नाम में एक फ्लैट या साजिश के मालिक हैं, तो आप आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं।

    मैं कितनी बार आवेदन कर सकता हूं? एक व्यक्ति प्रत्येक वर्ष केवल एक बार आवेदन कर सकता है।

    अगर मैं आवेदन कर रहा हूं तो क्या मेरे पति / पत्नी भी आवेदन कर सकते हैं? हां, आप दोनों अलग से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप दोनों को फ्लैट आवंटित किया जाता है, तो केवल एक को बनाए रखा जा सकता है।

    डीडीए हाउसिंग योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए बैंक लिंक और हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क व्यक्ति के साथ, ई मेल आईडी नीचे दी गई है:

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया – https://dda.payu.in/ddacbi
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – https://dda.payu.in/ddasbi
    एक्सिस बैंक- http://axis.formzero.in/
    एचडीएफसी बैंक – http://www.hdfcbank.com/htdocs/common/dda-housing-scheme/index.htm
    आईडीबीआई बैंक – http://idbi.formzero.in/
    हां बैंक – https://dda.payu.in/ddayes
    कोटक महिंद्रा बैंक – https://dda.payu.in/ddakotak
    आईसीआईसीआई बैंक – http://icici.formzero.in/

    दिल्ली विकास प्राधिकरण पूरी तरह से ऑनलाइन आवास योजना अगले ऑनलाइन ला सकता है

    “आवेदन से धनवापसी” तक, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अपने अगले आवास योजना को अपने मुख्यालयों में फ्लैट उम्मीदवारों की लंबी कतारों को कम करने के लिए एक पूरी तरह से ऑनलाइन संबंध बनाने के लिए तैयार है। हाल की रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 11,000 फ्लैटों की पेशकश की जानी है आवास योजना 2019. प्रमुख आवास योजना 2019 ने श्रेणियों में 10,370 फ्लैटों की पेशकश की, जिसमें कीमतें रु। 7 लाख और रु। 1.2 करोड़