अपने कार ऋण को तेजी से भुगतान करने के लिए स्मार्ट टिप्स

यदि आपको तुरंत भुगतान करने के तरीके नहीं मिलते हैं तो आपकी कार ऋण बोझ हो सकती है। अतिरिक्त भुगतान, प्रीपेमेंट, बे में खर्च रखने से आप अपने कार ऋण को तेजी से भुगतान करने में मदद कर सकते हैं।

अपनी पसंदीदा कार खरीदने का अपना सपना पूरा करने के बाद, आप ऋण की ओर ईएमआई का भुगतान करना शुरू कर देते हैं। कुछ साल बाद, आप ऋण को असहनीय पाते थे और इस तरह आप एक ऐसे व्यक्ति की तलाश शुरू कर देंगे जो आपकी कार ऋण ले सकता है। लेकिन आपकी पूरी निराशा के लिए, आप किसी को भी नहीं ढूंढ सकते हैं। फिर आप अपनी कार के लिए संभावित खरीदार खोजने के लिए विभिन्न कार वेबसाइटों पर जा सकते हैं। फिर फिर आप किसी भी इच्छुक खरीदार को ढूंढने में असफल हो सकते हैं, इस प्रकार आपकी चिंताओं को उठा सकते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कुछ युक्तियां हैं जो आपको अपने कार ऋण को जल्दी से भुगतान करने में मदद कर सकती हैं। तो बेहतर हो जाओ और नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें।

अतिरिक्त भुगतान करें

आप अपने सामान्य ईएमआई भुगतान को आपके लिए सस्ती राशि से बढ़ा सकते हैं। मान लें कि आपका ईएमआई भुगतान 15,000 रुपये से बाहर आता है। आप अपने कार ऋण के बोझ को कम करने के लिए प्रत्येक महीने के ईएमआई की ओर 1,000-2,000 अतिरिक्त भुगतान कर कर क्या कर सकते हैं। यह भी हो सकता है कि आपकी मासिक ईएमआई 12,280 रुपये होगी। फिर आप अपनी जेब में गहरे छेद के बिना 13,000 रुपये के गोल आंकड़े का भुगतान कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने ईएमआई की ओर 8,640 रुपये का अतिरिक्त भुगतान का भुगतान कर सकते हैं और इस प्रकार अपने ऋण कार्यकाल और ब्याज दर को घटा सकते हैं जो लंबे समय से चुकौती अवधि के परिणामस्वरूप होता है।

पूर्व भुगतान

आप एक वर्ष में प्राप्त होने वाले वार्षिक बोनस से एक बड़ा भुगतान कर सकते हैं या ऋण का प्रीपेमेंट कह सकते हैं। विशेष टाई अप के माध्यम से कई बैंक और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां (एनबीएफसी), आपको इस विकल्प का लाभ उठाने की अनुमति दे सकती हैं। यदि आपके पास एक अच्छा सीआईबीआईएल स्कोर है, तो आप अपने ऋणदाता से ऐसे बड़े भुगतान करने की अनुमति देने के लिए संपर्क कर सकते हैं। लेकिन इस तरह के विकल्प का लाभ लेने से पहले, अपने ऋणदाता से जानना सुनिश्चित करें कि क्या इसका कोई दंड हो सकता है। कार ऋण के प्रीपेमेंट पर शुल्क लेने और चार्ज करने वाले बैंकों का एक समूह नहीं है।

अपनी सामर्थ्य के अनुसार कार चुनें

कार मॉडल चुनने से पहले अपनी affordability का आकलन करें। उदाहरण के लिए- जब आप अपने बजट में फोर्ड फिगो को बर्दाश्त कर सकते हैं, तो आपको बेंज ए क्लास खरीदने की बजाय इसे खरीदना होगा जो आपकी पहुंच से परे हो सकता है।

खर्च पर चेक रखें

किराया, बिजली, भोजन इत्यादि जैसे खर्चों को ध्यान में रखते हुए प्रभावी वित्तीय योजनाएं बनाएं और आपके पास आय है। हमेशा अपनी आय को खर्चों से पहले रखने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप अपने कार ऋण को बहुत तेजी से भुगतान कर सकें।

अतिरिक्त काम करना

यदि आपके पास प्रतिभा है तो आप हमेशा अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं। आइए मान लीजिए कि क्या आप एक शानदार लेखक या अच्छे वेब डिज़ाइनर हैं, तो आप अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए ऐसी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार अपने कार ऋण को आसानी से और जल्दी से भुगतान कर सकते हैं। ऐसी कई कंपनियां लेखकों, डिजाइनरों, एसईओ अधिकारियों की तलाश में हैं जो घर से काम कर सकती हैं। लेकिन विकल्प के साथ आगे बढ़ने से पहले, हमेशा ऑनलाइन कंपनियों के बारे में सार्वजनिक समीक्षा की जांच करना सुनिश्चित करें।