DDA Flat Scheme: दिल्ली में DDA Flat के लिए आज से रजिस्ट्रेशन, अप्लाई से पहले जान लें 5 बातें

DDA ने बताया है कि इन फ्लैट्स को ऑनलाइन तरीके से ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार अलॉट किए जाएंगे, यानी लक्की ड्रॉ नहीं होगा. जो पहले आवदेन करेंगे, उन्हें, उन्हें पहले मौका मिलेगा.

दिल्ली में आशियाने के लिए आज से आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के इस बार करीब 5500 फ्लैटों के लिए आवेदन मंगाए जा रहे . यह DDA के चौथे चरण के तहत आवदेन मंगाए जा रहे हैं.

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अपने फेज IV आवास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 5,500 से अधिक फ्लैटों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा. दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अपने फेज IV आवास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 5,500 से अधिक फ्लैटों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा. योजना के तहत, जसोला में 40 हाई इकम ग्रुप (एचआईजी) फ्लैटों, द्वारका और नरेला में 200 मीडियम इनकम ग्रुप (एमआईजी) फ्लैटों के लिए पंजीकरण खुला रहेगा.

वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक, नरेला में 900 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) फ्लैटों के साथ-साथ लोकनायक पुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में कुल 4,400 निम्न आय समूह (एलआईजी) घरों के लिए पंजीकरण किया जा सकता है.आपको बता दें कि इस हाउसिंग स्कीम में ईडब्ल्यूएस और एलआईजी सेगमेंट को प्राथमिकता मिल रही है. इनके लिए छूट के साथ फ्लैट कीमतें तय की गई हैं.

ईडब्ल्यूएस फ्लैट की बुकिंग और रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदकों को पूरे परिवार का 10 लाख रुपये से कम का आय प्रमाण पत्र देना होगा.रिपोर्ट के मुताबिक, संभावित फ्लैट खरीदारों को प्रत्येक स्थान पर सैंपल फ्लैट देखने और अपनी पसंदीदा यूनिट बुक करने के लिए 10 जुलाई के बाद पांच दिन की विंडो दी जाएगी.

बुकिंग राशि:

डीडीए अधिकारी के मुताबिक, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लोग बुकिंग राशि के रूप में 50,000 रुपये देकर फ्लैट बुक कर सकते हैं, एलआईजी 1 लाख रुपये में, एमआईजी 4 लाख रुपये में, जबकि एचआईजी 10 लाख रुपये में फ्लैट बुक कर सकते हैं.

फ्लैट्स की कीमत:

जसोला विहार में HIG फ्लैट्स की कीमत ₹2.08 करोड़ से ₹2.18 करोड़ तक है. द्वारका में एमआईजी फ्लैट की कीमत 1.25 करोड़ रुपये से लेकर 1.35 करोड़ रुपये तक है. जबकि नरेला और रोहिणी में एलआईजी फ्लैट की कीमत 15 लाख रुपये, सिरसपुर में 17 लाख रुपये और लोक नायकपुरम में 30 लाख रुपये है.

डीडीए आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.gov.in पर जाएं.

  2. व्यक्तिगत जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें.

  3. आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

  4. फॉर्म पूरा करने और सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

  5. एक बार भुगतान हो जाने के बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन संख्या नोट कर लें.